Home नारी शक्ति Positive News : चाय की दुकान लगाने वाले की बेटी आंचल अब...

Positive News : चाय की दुकान लगाने वाले की बेटी आंचल अब वायुसेना में फाइटर प्लेन उड़ायेगी !

मध्यप्रदेश के नीमच में चाय बेचने वाले की बेटी आंचल गंगवाल भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन गईं हैं. आंचल के पिताजी सुरेश गंगवाल मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब 400 किलोमीटर दूर नीमच में बस स्टैंड पर पिछले करीब 25 साल से एक छोटी सी चाय की दुकान चलाते हैं.

एक चाय वाले की बेटी ने अपने मेहनत के बल पर ये मुकाम हासिल किया है. इस पर आंचल का कहना है कि ये सब मेरे पिता की अथक मेहनत का नतीजा है. उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी अपने बच्चों को पढ़ाने और काबिल बनाने में लगा दी. आंचल दो बहन और एक भाई हैं. उनका सपना हमेशा से सेना में जाने का था और आज ये सपना पूरा हो रहा है.

अपने माता-पिता के साथ आँचल गंगवाल

फ्लाइंग ऑफिसर बन गईं आंचल ने अपने गांव के ही सरकारी कॉलेज से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी की है। जिसके बाद उसने मध्य प्रदेश पुलिस में सब-इंस्पेक्टर के पद पर ज्वॉइनिंग की थी। इसके बाद वो लेबर इंस्पेक्टर के पद पर भी आठ महीने कार्यरत थी। फिर उन्होंने इंडियन एयरफोर्स अकादमी ज्वॉइन कर ली। आंचल कहती हैं कि उनके पिता ने हमेशा उनके सपनों को पूरा करने में हमारी मदद की है।

सुरेश गंगवाल ने मीडिया को बताया, ”वर्ष 2013 में उत्तराखंड के केदारनाथ में आई भीषण त्रासदी के बाद वायुसेना के कर्मचारी बहादुरी से वहां लोगों की मदद करने में लगे थे. इसे आंचल ने देखा था और तब से ही फ्लाइंग ऑफिसर बनने का सपना देखा था, जो अब साकार हुआ है.”

उन्होंने कहा कि अपने सपने को साकार करने के लिए आंचल ने किताबें एकत्र कीं और परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. सुरेश ने बताया कि आंचल छठे प्रयास में इस परीक्षा को पास करने में सफल रही.

उन्होंने कहा, ”मैं पिछले करीब 25 साल से चाय की दुकान चलाता हूं. इसलिए कोई भी मेरी आर्थिक स्थिति के बारे में समझ सकता है कि यह कैसी है?”

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ आँचल

हाई स्कूल पास सुरेश ने बताया, ”कई बार मेरे पास अपनी बेटी की स्कूल या कॉलेज की फीस भरने के लिए पैसे भी नहीं होते थे. कई बार मैंने लोगों से उधार लेकर उसकी फीस भरी.” उन्होंने कहा कि उसका फ्लाइंग ऑफिसर बनना हमारे लिए गर्व की बात है.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया, ”नीमच में चाय की दुकान लगाने वाले सुरेश गंगवाल जी की बेटी आंचल अब वायुसेना में फाइटर प्लेन उड़ाएगी. मध्यप्रदेश को गौरवान्वित करने वाली बेटी आंचल अब देश के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए अनंत आकाश की ऊंचाइयों में उड़ान भरेगी. बेटी को बधाई, आशीर्वाद और शुभकामनाएं.

Avatar
News Deskhttps://www.bepositiveindia.in
युवाओं का समूह जो समाज में सकारात्मक खबरों को मंच प्रदान कर रहे हैं. भारत के गांव, क़स्बे एवं छोटे शहरों से लेकर मेट्रो सिटीज से बदलाव की कहानियां लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

17 सालों से ‛पीरियड’ और ‛पैड’ पर जागरूक कर रही है यह महिला, कार्यों पर बनीं फ़िल्म ने जीता ‛ऑस्कर’

कभी कभी संघर्ष की कहानियां इतनी आगे निकल जाती हैं कि संघर्ष से जूझने वाला इंसान भी एक कीर्तिमान बनकर रह जाता...

आत्मनिर्भर भारत : मिट्टी का ओवन तैयार कर युवाओं ने शुरू किया पिज्‍जा बेचना, कर रहे अच्‍छी कमाई !

मुसीबतों से जो हार मान जाए उसे कायर कहते हैं और मुसीबत को ही अवसर बना ले उसे सफल इंसान कहते हैं

28 सालों से पहाड़ के लोगों की सेवा कर रहें हैं डाॅक्टर राजीव शर्मा, हजारों लोगों को दे चुके हैं नयी जिंदगी

आज राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस है। हर वर्ष 1 जुलाई को भारत के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ बिधान चन्द्र रॉय (डॉ.बी.सी.रॉय) को श्रद्धांजलि और...

ग्रीन गैलेरी: कभी कचरा डाला जाता था, आज 250+ प्रजातियों के 4000+ पेड़-पौधों का बोटोनिकल गार्डन है

राजस्थान के जोधपुर की पुलिस लाइन को भला कौन नहीं जानता। केएन हॉल की तरफ जाने वाली मुख्य सड़क के बाएं ओर...

ऐपण गर्ल मीनाक्षी नें उत्तराखंड की लोककला ऐपण को रोजगार से जोड़ दिलाई नयी पहचान

उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में नैनीताल जनपद के रामनगर की रहने वाली मीनाक्षी खाती अभी महज 23 वर्ष की है। लेकिन इतनी...